हरियाणा पुलिस भर्ती शुरू

 

हरियाणा पुलिस भर्ती शुरू, जानें किन पदों पर निकली हैं वैकेंसी:-



इतने पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती के जरिए कुल 6,000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती होगी, जिनमें 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

जानें कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों पर सभी 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 25 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में सरकार ने आयु सीमा में 3 साल की छूट दी है।

ऐसे होगा चयन?

वहीं इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग टेस्ट यानी सीईटी देना होगा। फिर इसके बाद इसमें क्वालीफाई उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) और फिर फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के लिए आमांत्रित किया जाएगा। इन सभी के बाद क्वालीफाई उम्मीदवारों का नॉलेज टेस्ट किया जाएगा। नॉलेज टेस्ट को 94.5 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 नंबर अलग से मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 नंबर का वेटेज तय है।

परीक्षा पैटर्न

इस कांस्टेबल परीक्षा के पेपर में जनरल स्टडी, जनरल साइंस, करंट अफेयर्स, जनरल रिजिनिंग, मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, एग्रीकल्चर, पशुपालन, अन्य सबंधित क्षेत्रों/ट्रेड्स आदि पर 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल स्टडी से कम से कम 10 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे। कंप्यूटर और हरियाणा के बारे में GK से संबंधित कम से कम 20 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे।  इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं किया जाएगा।

इतनी होगी सैलरी

लेवल-3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को 21700 रुपये वेतन के रूप में मिलेंगे।

अप्लाई करने के लिए आप इस लिंक क्लिक करे  

https://adv012024.hryssc.com/hssc/onboardingRegistrationInstruction?


“आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए Jagram Online Service पर जरुर विज़िट करें.”

हमारा Blogge पड़ने के बहुत बहुत धन्यवाद और इसी प्रकार की पोस्ट पड़ने के हमारे Blogge को follow करलें /-

Useful Links :-
Email: jagr959@gmail.com (only for complaint related to channel)

Join Our Telegram Channel : https://t.me/jagram9761


Comments

Popular posts from this blog

Free Silai Machine Yojana 2023 : फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

सरकार दे रही है सभी महिलाओं को 5000 रुपए (PMMVY)