Health ID Card: Apply Online, Registration , Benefits

 

Health ID Card क्या है?

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत PM Modi Health ID Card Scheme की घोषणा की गई है इस योजना के तहत सभी मरीजों को एक Health Id Card दी जाएगी जिसमें मरीज की बीमारी से संबंधित सभी जानकारी डिजिटल माध्यम से प्रस्तुत रहेगी । Digital Health ID Card के तहत मरीज की बीमारी डॉक्टर के द्वारा क्या इलाज किया गया, बीमारी संबंधित सभी रिपोर्ट, मरीज को डॉक्टर द्वारा चलाए गए दवाओं की जानकारी इत्यादि उपलब्ध रहेगी । जिसकी वजह से अब मरीज को अपने सारे रिपोर्ट लेकर एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल एक जिले से दूसरे जिले नहीं भटकने पड़ेंगे ।



मरीज की सभी जानकारी और बीमारी से संबंधित तमाम जानकारी पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 में स्टोर रहेगी जिसे डॉक्टर के द्वारा जरूरत पड़ने पर सारा डाटा डिजिटल रूप से देखा जा सकेगा । पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना के शुरू हो जाने से सभी अस्पताल डिजिटल तकनीक तथा डॉक्टर सभी एक केंद्रीय सरवर से जुड़ जाएंगे । प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना के तहत सभी मरीजों को एक यूनिक हेल्थ आईडी नंबर दी जाएगी जिसके माध्यम से वह सिस्टम में लॉगिन कर अपने डाटा को अपलोड कर पाएंगे ।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अब तक अपने पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना यानी वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की आपने इसके पात्रता और आवश्यक दस्तावेज के बारे में भी जानकारी हासिल कर ली है ,अगर आप पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

One Nation One Health ID Card Online Apply Step By Step

➡️ सबसे पहले आपको National Digital Health Mission की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , NDHM की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
➡️ जैसे ही आप NDHM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा 
➡️ Home Page पर आपको Create Health ID ↗️ का लिंक देखने को मिलेगा ।
➡️ Create Health ID के लिंक पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप Create Health ID के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
➡️ इस पेज पर आपको Create Your Health Id Card Now का एक लिंक देखने को मिलेगा ।
➡️ Create Your Health Id Card Now ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा
➡️ यहां पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Generate Via Aadhaar , Generate Via Mobile
➡️ अगर आप पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड आधार के जरिए बनाना चाहते हैं तो आपको Generate Via Aadhaar ऑप्शन का चयन करना होगा अन्यथा आप मोबाइल नंबर के प्रयोग से पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस स्थिति में आपको Generate Via Mobile के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा ।
➡️ यदि आपने Generate Via Aadhaar के ऑप्शन का सिलेक्ट किया है तो आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा या अगर आपने Generate Via Mobile का चयन किया है तो आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
➡️ अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इस ओटीपी को आप ओटीपी बॉक्स में दर्ज करेंगे ।
➡️ जैसे ही आप OTP को दर्ज कर सबमिट करेंगे आपके सामने One Nation One Health ID Card Form खुलकर आ जाएगी ।
➡️ इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
➡️ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपका हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट हो जाएगा ।

One Nation One Health ID Card Login

अगर आपने अपना One Nation One Health ID Card बनवा लिया है और आप इसे लॉगइन करना चाहते हैं तो One Nation One Health ID Card Login करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

➡️ सबसे पहले आपको National Health Authority NDHM के आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ,NDHM वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । 
➡️ जैसे ही आप ndhm.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
➡️ अभी यहां आपको मीनू बार में Home के बगल में Login का एक बटन देखने को मिलेगा , Health card login करने के लिए आप log in के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।
➡️ Log In ↗️ के बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा
➡️ यहां पर आपको अपनी Health ID या Health ID Number दर्ज करनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
➡️ Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा और OTP दर्ज करने के बाद आप अपने Health Card Login कर अपने डाटा को अपडेट या अपनी जानकारी को देख सकेंगे।

FAQ PM Modi Health ID Card 2021 Apply Online Link Ndhm.Gov.In

Q 1. प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारत के नागरिकों के लिए हाल ही में वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुरुआत की गई है , इस योजना के तहत मरीजों को एक विशेष 14 अंकों का नंबर उपलब्ध कराया जाता है जो एक कार्ड के रूप में होता है इस कार्ड को ही पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कहा गया है साथ ही इसे वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है ।

Q 2. हेल्थ आईडी कार्ड क्या होता है और इसमें कौन सी जानकारी मौजूद होती ?

हेल्थ आईडी कार्ड एक विशेष प्रकार की स्टोरेज के परपस से बनाई गई कार्ड है जिसमें मरीज की संपूर्ण जानकारी तथा बीमारी की संपूर्ण जानकारी मौजूद होती है । इस कार्ड के अंतर्गत मरीज के ब्लड ग्रुप, उसे कौन सी बीमारी है ,अब तक डॉक्टर के द्वारा क्या इलाज किया गया, डॉक्टर के द्वारा दी गई प्रिसक्रिप्शन ,इलाज के तहत की गई हर जांच का रिपोर्ट इत्यादि की जानकारी मौजूद होती है ।

Q 3. क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनाना अनिवार्य है?

“नहीं” सरकार के द्वारा अभी वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड को अनिवार्य नहीं किया गया है अगर आपकी इच्छा है तो आप अपना वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं अगर आप इसे नहीं बनवाना चाहते हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है ।

Q 4. क्या केवल मरीज ही अपना हेल्थ आईडी कार्ड बना सकता है ?

वैसे तो नहीं है अगर आपको कोई बीमारी नहीं है फिर भी आप अपना वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं भविष्य में अगर आप किसी बीमारी के शिकार होते हैं तो आप अपने डेटा को अपडेट कर सकते हैं ।

Q 5. वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

One Nation One Health ID Card को अभी फिलहाल Andaman Nicobar Iceland Chandigarh Dadar and Nagar Haveli and Daman and Diu Lakshadweep and Puducherry राज्य में शुरू किया गया है , अगर आप इन राज्यों से बिलॉन्ग करते हैं तो ऑनलाइन नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताई है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने One Nation One Healt ID Card Yojana यानी PM Modi Health ID Card Scheme के बारे में लगभग संपूर्ण जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

Useful Links :-
Email: jagr959@gmail.com (only for complaint related to channel)

Follow @Instagram: https://www.instagram.com/jagram9761

Join Our Telegram Channel : https://t.me/jagram9761


Comments

Popular posts from this blog

Free Silai Machine Yojana 2023 : फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

हरियाणा पुलिस भर्ती शुरू

सरकार दे रही है सभी महिलाओं को 5000 रुपए (PMMVY)