Aadhaar Card For Your Kids

                   AADHAAR CARD
बच्चे के आधार कार्ड बनाने के लिए नियम, UIDAI ने दी यह जानकारी

स्कूल में एडमिशन के लिए अब बच्चों का आधार कार्ड मांगा जा रहा है। अगर माता-पिता ने बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो स्कूल उन्हें आधार कार्ड बनवाने के लिए कह रहे है।

नई दिल्ली: स्कूल में एडमिशन के लिए अब बच्चों का आधार कार्ड मांगा जा रहा है। अगर माता-पिता ने बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो स्कूल उन्हें आधार कार्ड बनवाने के लिए कह रहे है। आधार कार्ड आज के समय में बेहत जरुरी हो गया है। ऐसे में यूआईडीएआई के मुताबिक बच्चों की डिटेल्स को अपडेट कराने में कोई पैसा नही देता पड़ता। ना ही आपको किसी दस्तावेज की आवश्यकता होती है। बच्चे के माता-पिता अपने पास के आधार सेंटर जाकर अपने बच्चे की डिटेल को अपडेट करा सकते है। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट से आपने घर के आसपास के आधार सेंटर की बारे में जानकारी भी मिल जाएगी जहां जाकर आपको बच्चे की डिटेल अपडेट करानी है। 

कैसे बनवाएं बच्चों का आधार नंबर

माता-पिता को बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र या अस्पताल के डिस्चार्ज कार्ड/स्लिप को लेकर आधार सेवा केंद्र जाकर जाना होगा। आपको बता दें कि 5 साल से छोटी उम्र के बच्चों का बायोमीट्रिक्स, फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतली की डिटेल नहीं ली जाती है। इसलिए इसे बाद में अपडेट कराना जरूरी होता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र में जा सकते हैं या यूआईडीएआई के वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यदि आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष से ज्यादा है

5 वर्ष से ज़्यादा के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल का आईडी कार्ड और संस्थान के लेटरहेड पर एक बोनाफाइड प्रमाण पत्र लगाना होगा। आधार केंद्र पर बच्चे के फिंगरप्रिंट, आयरिश स्कैन और फोटो लिया जाएगा. बच्चे के 15 वर्ष का होने पर ये जानकारी फिर से अपडेट होगी। माता-पिता को भी अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। अगर उम्र बढ़ने के साथ बायोमेट्रिक डाटा, फिंगरप्रिंट, आयरिश स्कैन बदल जाता है तो इसे फिर से अपडेट (बदलवाया) जा सकता है। इन दिनों, अस्पतालों ने भी नवजात शिशुओं को डिस्चार्ज करने से पहले उनका रजिस्ट्रेशन आधार सिस्टम में करना शुरू कर दिया है।

बच्चों के आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

1.बच्चे के माता-पिता के पते का प्रमाण पत्र

2.बच्चे के माता-पिता के आधार कार्ड की डिटेल

3.बच्चे के माता-पिता के पहचान पत्र

4.बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

Comments

Popular posts from this blog

Free Silai Machine Yojana 2023 : फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

हरियाणा पुलिस भर्ती शुरू

सरकार दे रही है सभी महिलाओं को 5000 रुपए (PMMVY)