आधार कार्ड से पैन कार्ड बनाये डॉक्यूमेंट अपलोड करके ?

  आधार कार्ड के जरिये पैन कार्ड कैसे बनाते हैं वो भी                          डॉक्यूमेंट अपलोड करके  ?

 1.आज के समय मै पैन कार्ड बनाना बहुत आसान हो गया हैं,अब आप बिना किसी की सहायता से और बिना किसी एजेंट को पैसा दिए। अब  घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते हैं। अब पहले की तुलना पैन कार्ड बनाना आसान हो गया है (अब घर बैठे  कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड के जरिये  डॉक्यूमेंट अपलोड करके  पैन कार्ड बना सकता हैं )
2.पहले लोगो को पैन कार्ड बनवने के लिए पैन सेंटर या एजेंट के पास जाना होता था और उनको दस्तावेज और पैसे देने पड़ते थे | और पैन सेंटर या एजेंट वाला लोगो से 200 या 250 रुपए मांग  लेता हैं इसके बावजूद भी लोग सर्विस सेंटर या एजेंटो  के पास शिकयत लेकर एते हैं की उनके पैन कार्ड मैं गलतिया फीड हैं जैसे की (नाम ,उपनाम ,जन्मतिथि ,पता आदि सही नहीं हैं |  
3.अदिकांश लोग पैन कार्ड सर्विस सेक्टर या एजेंट पर ही बनवाते है | जिसमे 100 मे से 4 -6 लोगो के पैन कार्ड में गड़वड़ी हो जाती हैं | ऐसी गलतिया जल्दवादी मे हो जाती है | इस का परिणाम पैन कार्ड में दिखाई देता है | जिसे सुधारने के लिये फिर से आवेदन करना पड़ता हे | जिसके लिए कुछ एजेंट दोबारा रुपए लेते है |
 4.लेकिन अगर आप अपना या किसी विशेष यक्ति का पैन कार्ड बना रहे हो तो कोई गलती नहीं होएगी। क्योकि आपको एक या दो ही पैन कार्ड बनाना है। जिसमे आप बिना कोई जल्दवाजी और आराम से बनाएंगे। 
                          महत्पूर्ण सुचना 
            आइये अब आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड बनाते है 
Step .1 
  1. सबसे  पहले यहाँ क्लिक करे 
  2. अब एक फॉर्म खुलेगा और इस फॉर्म को फिल  करना  होगा। 
  3. उसमे सबसे पहले आप को Apply Online पर क्लिक करना होगा। 
  4. उसके बाद Application Type में से आपको New Pan -Indian citizen पर क्लिक करे। 
  5. फिर आप को Category में Individaul पर क्लिक करे। 
  6. उसके बाद Titele Select करे। 
  7. इसके बाद Last Name में उपनाम लिखे। 
  8. और First Name में अपना नाम डाले। 
  9. यदि आपका Middle Name हे तो डाले नहीं हे तो छोड़ दो। 
  10. और इसके बाद अपनी  Date Of Birth , Email Id और Mobile Number दर्ज करे। 
  11. और Last में Captcha Code डाले और Submit कर दे।   
  12. अब आपका रजिस्टरड हो गया है। अब आपको स्क्रीन पर या आपकी Mail Id पर Tokan Number Send कर दिया है उसके बाद आपको Continue With Pan Application Form पर क्लिक करे। 👇


    NOTE 
    यदि आप पैन कार्ड बनाते समय थोड़ा अधिक समय लेते हो तो ,''Your Season Has Expaire ,Please Login Again "
    यह समस्या हो सकती है। नीचे स्क्रीनशॉट देखे। 
    1. अगर आपके सामने यह समस्या आती है, तो Home पर क्लिक करे
    2. और उसके बाद रजिस्टरड पर क्लिक करे 
    3. फिर उसके  बाद ( Temporery Token Number ,Email Id ,And Date Of Birth )पर click करे। 
    4. उसके बाद Captcha Code दर्ज करके Submit Buttan पर क्लिक करे
    5. अब आप लॉगिन हो जाओगे और फिर से फॉर्म भरना शुरू कर  पाओगे जहाँ से आप ने छोड़ा था।  
    Step .2
    1. अब आपके सामने एक और फॉर्म आएगा। उसमे मांगी गई सभी जानकारी को डालना होगा।
    1. सबसे पहले Submit Scanned images Through  E-SIGN पर क्लिक कर दे। 
    2. उसके के बाद Whether Physical Pan Card is Required पर yes पे क्लिक करे। 
    3. फिर उसके बाद Enter Aaadhaar Last Four Digits बॉक्स में अपने आधार कार्ड के लास्ट के चार अंक फिल करे। 
    4. उसके बाद " I hereby agree my photogragh as available in aadhaar shall be printed on the Pan Card " पर  No  करे। 
    5. इसके बाद अपना title select करे ,और अपना नाम इसके बाद उपनाम दर्ज करे। 
    6. फिर इसके बाद वो नाम type करो जो आप अपने पैन कार्ड पे प्रिंट करना चाहते हो। 
    7. उसके बाद अपनी जन्मतिथि फील करे 
    8. और अपना जेंडर सेलेक्ट करे। 
    9. have you ever been know by other name पर no क्लिक करे। 
    10. उसके बाद Details Of Parents में आपको अपने पिता का नाम और उपनाम डाल न है ,माता का नाम आप डाल सकते हो और नहीं भी जरूरी नहीं है। 
    11. और अब लास्ट में Father's Name पर मार्क करे और Next पे क्लिक कर दे। 

    Step .3 
                   तीसरे स्टेप में Soure Of Income के बारे में Details देनी है। 
    1. सबसे पहले आपको Source of income में आपके income का सोर्स बताना है। यदि आपका कोई बिज़नेस नहीं करते है तो आप No Income पर क्लिक करे 
    2. और Address of Comunication में आपको वो ही  address fill करना है। जो आपके आधार कार्ड  के address पे  आपका पैन कार्ड पहुंच जायेगा। इसके बाद Next पे क्लिक कर दे।          
    Step .4 
    1. इसके बाद आपके सामने एक और फॉर्म आएगा ,इसमें आपको सही सही जानकारी फिल करनी है। 
    2. इस फॉर्म में आपको सबसे पहले Area Code ,AO type और Range Code डालना है। और सब आपको कहा से मिलेगा इसके लिए आपको नीचे दी गयी जानकारी पर क्लिक करना होगा। 
    3. इसके लिए आपको अपना State Select करे और फिर डिस्टिक या सिटी Select करे। 
    4. फिर इसके बाद आपको choose AO Code में आपको अपने नजदीक के किसी भी कोड को select करे। 
    5. select होते ही ऊपर दिए गए बॉक्स में आटोमेटिक फीड हो जाएंगे, और Next करे। 
Step .5 
  1. और अब लास्ट में आपको अपने डॉक्यूमेंट की डिटेल्स देनी है।
  1.  सब से पहले आपको फोटो अपलोड करना होगा ,उसके लिए आपको सेलेक्ट फाइल पर क्लिक करे और अपलोड करे। (फोटो फॉर्मेट JPEG और अधिक से अधिक 50 KB का होना चाहिए )
  2. ऐसे ही Signature  अपलोड करना है। (सिग्नेचर  फॉर्मेट JPEG और अधिक से अधिक 50 KB का होना चाहिए )
  3. और लास्ट में आधार कार्ड अपलोड करना है (आधार कार्ड का फॉर्मेट PDF और अधिक से अधिक 300 KB का होना चाहिए )
Step .6 
  • अब आपके सामने एक भरा हुआ फॉर्म दिखेगा जो भी अपने भरा है ,यदि आपके द्वारा भरा हुआ फॉर्म बिलकुल सही भरा है तो निचे दी गई Proceed बटन पर क्लिक करे ,यदि कोई गलती है तो उसे एडिट पर क्लिक करके सही कर ले। 
Step .7 
  1.  जैसे ही आप प्रोसीड बटन पर क्लिक करते है,तो आपके सामने पेमेंट पेज आ जाता आप इसमें डिमांड ड्राप्ट या ऑनलाइन UPI और ATM कार्ड से भी कर सकते है 
  2. उसके बाद नीचे दिए गए " I agree to the terms of service "को टिक मार्क करना है। 
  3. उसके बाद pay conform पर क्लिक करे। 
  4. फिर उसके बाद आप क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा भी करे सकते है। 
  5. पेमेंट होने के बाद, आपको पेमेंट विवरण दिखयेगा और उसके नीचे कॉन्टिनु पर क्लिक करे।
Step .8 
  1. बता दे की  continue पे क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर Ragisitered  है उस नंबर पे एक OTP आएगा। .उस OTP को बॉक्स में फील कर के सबमिट करे। 
  2. उसके बाद नीचे दिए गए "i hereby state thate I have no objection "के सामने वाले बॉक्स में टिक मार्क करें और Authenticate बटन पर क्लिक करे। 
  3. उसके बाद फिर continue with ekyc /esign पर करे। 
  4. इसके बाद registered नंबर पे द्वारा OTP आएगा ,और उसे सबमिट करे। 
NOTE:-  
  • अब आपकी पूरी प्रिक्रिया हो चुकी। और अब आपको पैन कार्ड को पूरा डाटा दिखाई देगा। उस PDF फाइल को डाउनलोड कर लो इन फ्यूचर में आप को इस की जरूरत पद जाये। 
  • दोस्तों ,अब आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड में मौजूद अड्रेस पर 10 -15 दिनों के अंदर आ जायेगा 
  • इस तहरे आप घर बेटे आधार कार्ड के जरिये पैन कार्ड बना सकते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

Free Silai Machine Yojana 2023 : फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

हरियाणा पुलिस भर्ती शुरू

सरकार दे रही है सभी महिलाओं को 5000 रुपए (PMMVY)