आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें?

      आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें ?

क्या आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक किया है? यदि नहीं, तो आपको पता होना चाहिए कि अब आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र से संपर्क किया जा सकता है। आधार कार्ड  को मोबाइल नंबर से जोड़ने के महत्व को समझना जरूरी है। दोनों को जोड़ने से जालसाजों, मनी लॉन्ड्ररों, अपराधियों या आतंकवादियों को बाहर निकालने में मदद मिलती है जो फर्जी के नाम पर जारी सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और यहां तक कि असली लोगों को गैरकानूनी गतिविधियों, धोखाधड़ी और अपराध को अंजाम देने के लिए भी करते हैं।
यहां सभी विवरण हैं जिन्हें आपको अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से जोड़ने के बारे में पता होना चाहिए।

आधार को पहली बार मोबाइल नंबर से जोड़ना

अगर आप पहली बार अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर रहे हैं, तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। चूंकि ऑनलाइन प्रमाणीकरण संभव नहीं है, क्योंकि ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है, इसलिए ऑफ़लाइन लिंकिंग लिंक के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना आवश्यक है:

नज़दीकी आधार केंद्र पर जाएँ और आधार अपडेट या सुधार फॉर्म मांगें। साथ ही आप इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

फॉर्म भरें और इसे संबंधित व्यक्ति को केंद्र में जमा करें। यह बताना न भूलें कि केवल मोबाइल नंबर को अपडेट करने की आवश्यकता है।

फॉर्म जमा करने के समय सहायक दस्तावेज जैसे कि आपके आधार कार्ड की फोटोकॉपी, पहचान प्रमाण दस्तावेजों की फोटोकॉपी (पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड) संलग्न करें।

सबमिट करने के बाद, आपका बायोमेट्रिक नामांकन केंद्र में सत्यापित किया जाएगा। आधार के लिए आवेदन करते समय आपके अंगूठे के निशान को सत्यापित किया जाएगा।

बायोमेट्रिक्स के सत्यापन के बाद, आपको एक पावती पर्ची दी जाएगी। आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने का काम लगभग 10 दिनों में पूरा हो जाएगा।









Comments

Popular posts from this blog

Free Silai Machine Yojana 2023 : फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

हरियाणा पुलिस भर्ती शुरू

सरकार दे रही है सभी महिलाओं को 5000 रुपए (PMMVY)