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India Post GDS Online Form 2023

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  India Post GDS Online Form 2023 ग्रामीण डाक सेवक के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी किया गया है। जो उम्मीदवार इस पद के लिए इच्छुक हैं तथा इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसे आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 /06/2023  तक है। जनरल  और  ओबीसी  के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस  100 रुपये  और  SC/ST  के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस  शून्य रूपये  रखी गयी है। शौकीन और योग्य अभ्यर्थी नीचे से पूरी नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। महत्वपूर्ण तिथियाँ आवेेेदन की शुरुआत :  22/05/2023 आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ : 11/06/2023 परीक्षा शुल्क भुगतान करने की आख़िरी तिथि : 11/06/2023 परीक्षा तिथि : अघोषित एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : अघोषित रिजल्ट जारी होने की तिथि : अघोषित आवेदन फीस जनरल / OBC :  100/-  रुपये SC/ST/PH :  शून्य/-  रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करने का मोड : डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/बैंक चालान आयु सीमा – 11/06/2023...

इस तारीख को रख लें याद, 2000 के नोट बदलने की है आखिरी तारीख

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2000 Note Update News:   इस तारीख को रख लें याद, 2000 के नोट बदलने की है आखिरी तारीख!  भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है. RBI ने 2016 के नोटबंदी के बाद जारी 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया है. हालांकि बाजार भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करना बंद कर दें. आरबीआई ने कहा कि 30 सितंबर तक ये नोट सर्कुलेशन बने रहेंगे. यानी जिनके पास इस समय 2000 रुपये के नोट हैं, उन्हें बैंक से एक्सचेंज करना होगा.  आरबीआई ने प्रेस रिलीज में बताया कि 2018-19 में ही दो हजार रुपये का नोट को छापना बंद कर दिया था. साल 2016 नवंबर में नोटबंदी के बाद 2000 हजार रुपये का नोट लाया गया था. नोटबंदी में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिया गया था. ये हैं 2000 के नोट को लेकर अपडेट एक बार में 20 हजार रुपये तक के नोट बदले जाएंगे. अगर आपके पास 2000 के नोट हैं तो 30 सितंबर की तारीख याद कर लें. इससे पहले आप बैंक में जाकर इस बदल सकते हैं. यानी 30 सितंबर तक आप अपने नजदीकी बैंकों में जाकर 2000 के बदल पाएंगे. इसक...

घर बैठे चेक करे अपना रुपया / 1000

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 E S hram Card Payment  दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! कि अगर आप भी अपने-अपने ई श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है! हम आपको यहाँ पर बताने वाले है! कि आप किस प्रकार से आप सभी आसानी से अपना-अपना ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है! आपको बता दें! कि ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने E-Shram Card से लिंक मोबाइल नंबर को अपने साथ में रखना होगा! जिससे आप सभी आसानी से OTP सत्यापन करके अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकें! आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है! कि आप सभी किस प्रकार से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है! E Shram Card ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए अगस्त 2021 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है! अनौपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है! उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करना और उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाना है! असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, जिनमें निर्म...

अब नही होगा आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार जाना होगा आधार सेवा केंद्र पर

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  UIDAI stops online correction of Aadhaar details: Citizens can visit CSC UCL or ASK centers for updates..😒😒 यूआईडीएआई ने आधार विवरण में ऑनलाइन सुधार बंद किया: नागरिक अपडेट के लिए सीएससी यूसीएल या एएसके केंद्रों पर जा सकते हैं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने हाल ही में घोषणा की है कि आधार डेटा की सटीकता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि और लिंग के ऑनलाइन सुधार को रोक दिया गया है। नागरिक अब अपने आधार विवरण में सुधार करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत सीएससी या एएसके केंद्रों पर जा सकते हैं। इस फैसले को नागरिकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है, लेकिन विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार विवरण को सटीक और अद्यतित रखना महत्वपूर्ण है। यूआईडीएआई वैधानिक निकाय है जो आधार कार्ड जारी करने के लिए जिम्मेदार है, जो प्रत्येक भारतीय निवासी को दी गई 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। आधार कार्ड में कार्डधारक का नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसी व्यक्तिगत जानकारी होती है, जिसका उपयोग विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र की सेवाओं मे...

UP Kanya Sumangala Yojana 2023

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UP Kanya Sumangala Yojana 2023 – उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना क्या है? जानें आवेदन प्रक्रिया UP Kanya Sumangala Yojana  ( MKSY ) : उत्तर प्रदेश में जन्मी बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना MKSY शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार तीन लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को बेटियों के जन्म और शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त रूप से इस योजना का शुभारंभ किया था। यूपी कन्या सुमंगला योजना  एक ऐसी पहल है जो बालिकाओं के कल्याण और विकास के लिए विशेष रूप से काम करती है और उनकी सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है।  MKSY  योजना वर्ष 2019 में शुरू की गई थी और इसे 1 अप्रैल 2019 को लागू किया गया था। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना  के तहत उस परिवार को 15 हजार रुपये की राशि प्रदान होगी जहाँ एक बालिका जन्म लेती है। इस योजना के तहत धनराशि विभिन्न किश्तों में जारी की जाएगी। ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए आपको  mksy up gov in  के जरिए इस योजना ...

UP Family ID Registration Start

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  UP Family ID Registration , उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आईडी पात्रता, लाभ राज्य के नागरिकों को खाने के सामान के साथ सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के हर परिवार के लिए एक खास ID बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक परिवार एक पहचान योजना के तहत हर परिवार को एक विशिष्ट  UP Family ID  जारी की जाएगी।  उत्तर प्रदेश   एक परिवार एक पहचान फैमिली आईडी  से प्राप्त हुए डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चयनित किया जाएगा और उन्हें रोजगार के अवसर प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा फैमिली आईडी के माध्यम से राज्य में संचालित सभी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा।  Uttar Pradesh Family ID  परिवार के लिए एक राशन कार्ड के रूप में कार्य करेगी। अगर आप  UP Family ID Portal  से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अंत तक पढ़े । UP Family ID  Portal 2023 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा परिवार आईडी – एक परिवार एक...

ग्रामीण डाक सेवक ऑनलाइन आवेदन 2021

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  India Post GDS UP, Uttrakhand Online Form 2021 उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए इंडिया ग्रामीण डाक सेवक के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी किया गया है। जो उम्मीदवार इस पद के लिए इच्छुक हैं तथा इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसे आवेदन करने की आखिरी तारीख  22/09/2021  तक है। जनरल  और  ओबीसी  के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस  100 रुपये  और  SC/ST  के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस  शून्य रूपये  रखी गयी है। शौकीन और योग्य अभ्यर्थी नीचे से पूरी नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। Department of Post (India Post) Uttar Pradesh & Uttrakhand Recruitment 2021 Cycle III UP & UK Short Details of Notification महत्वपूर्ण तिथियाँ आवेेेदन की शुरुआत :  23/08/2021 आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ :  22/09/2021 परीक्षा शुल्क भुगतान करने की आख़िरी तिथि :  22/09/2021 परीक्षा तिथि : अघोषित एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : अघोषित रिजल्ट जारी होने की ति...